बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा 2024 हुई रद्द, पेपर लीक के आरोप मे 300 अभियुक्त गिरफ्तार

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने राज्य भर में 87,774 शिक्षण रिक्तियों को भरने के लिए निर्धारित शिक्षक भर्ती परीक्षा 2024 (टीआरई) 3.0 2024 को रद्द कर दिया है। यह कदम 15 मार्च को दो पालियों में आयोजित परीक्षा से पहले कथित प्रश्नपत्र लीक होने के मद्देनजर उठाया गया है।

इसी तरह की एक घटना में, पेपर लीक के आरोप सामने आने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार को अपनी पुलिस भर्ती परीक्षा रद्द करने के लिए मजबूर होना पड़ा था। अधिकारियों ने कई अभ्यर्थियों को पकड़ा, जिनके बारे में माना जाता है कि वे उस संगठित रैकेट में शामिल थे, जिसने इस परीक्षा की पेपर को लीक किया था।

लीक से जुड़े अभ्यर्थियों की हुई गिरफ़्तारियाँ

एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने बीपीएससी के टीआरई 2024 प्रश्न पत्रों के कथित लीक के मामले में झारखंड के हजारीबाग से लगभग 300 अभ्यर्थियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तारियां परीक्षा की गरिमा से समझौता करने में एक संगठित रैकेट की संलिप्तता का संकेत दे रही हैं।

पेपर लीक से जुड़े मिले ठोस सबूत

बीपीएससी की एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, टीआरई 3.0 2024 परीक्षा को अमान्य करने का निर्णय ईओयू की जांच में पाए गए प्रश्न पत्र लीक के पर्याप्त सबूत पर आधारित था। आयोग ने पुष्टि की कि लीक हुए प्रश्न परीक्षा शुरू होने से पहले प्रसारित हो गए थे, जिससे पूरी प्रक्रिया विफल हो गई थी।

शिक्षक भर्ती परीक्षा 2024 के नए शेड्यूल की होगी प्रतीक्षा

जबकि बीपीएससी ने रद्दीकरण की बात स्वीकार कर ली है, लेकिन उसने अभी तक शिक्षक भर्ती परीक्षा आयोजित करने के लिए एक नए दिनांकों की घोषणा नहीं की है। उम्मीदवारों को संशोधित परीक्षा तिथियों के संबंध में अपडेट के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट और सोशल मीडिया चैनलों पर नियमित रूप से नजर रखने की सलाह दी गई है।

शिक्षक भर्ती परीक्षा 2024 बिहार में सरकारी स्कूलों के लिए प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च शिक्षा सहित विभिन्न स्तरों पर शिक्षकों की भर्ती के लिए बीपीएससी द्वारा की जाने वाली एक वार्षिक प्रक्रिया है। 2024 संस्करण इस वर्ष के भर्ती अभियान का तीसरा चरण था, जो अब कथित पेपर लीक घोटाले के कारण पटरी से उतर गया है।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2024 हुई रद्द, मुख्यमंत्री योगी ने किया ऐलान

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now